FREE SHIPPING ON ORDERS OVER $70

The Unknown World of Tulips: Types of Tulips to Grow in Your Garden

[ad_1]

हो सकता है कि आप गलत ट्यूलिप खरीद रहे हों। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। वहाँ ट्यूलिप की एक पूरी दुनिया है, और सभी को एक ही उद्देश्य के लिए पाला नहीं जाता है। चाहे आप दिखावटी रंगों के इंद्रधनुष चाहते हों या मजबूत बारहमासी बल्ब, यहां ट्यूलिप के वे प्रकार हैं जिन्हें आपको इस पतझड़ में अपने रडार पर रखना होगा।

नारंगी और पीले ट्यूलिप

अधिकांश लोग अपने ट्यूलिप होम डिपो या गार्डन सेंटर से प्राप्त करेंगे और पतझड़ में उन्हें अपने यार्ड में रख देंगे। वसंत ऋतु में, उन्हें चमकीले ट्यूलिप के दिखावटी प्रदर्शन मिलेंगे जो सर्दियों के नीले रंग को पिघला देंगे। हम अक्सर सोचते हैं कि काम पूरा हो गया, इन्हें एक बार रोप दिया और उनके लौटने की उम्मीद है.

तो आपके ट्यूलिप वापस क्यों नहीं आ रहे हैं? या शायद जैसे-जैसे साल बीतते गए वे कम प्रभावशाली होते गए।

खैर, अगर मैं आपको बताऊं कि ट्यूलिप कई प्रकार के होते हैं, तो क्या होगा? जिनमें से कुछ वार्षिक हैं जबकि अन्य बारहमासी हैं? सब नही ट्यूलिपा एक ही है!

हम इन बड़े फूलों के खेतों को विभिन्न रंगों और आकारों में ट्यूलिप के महाकाव्य प्रदर्शन के साथ देखते हैं। वे हमारे अपने बगीचों के लिए हमारी अपेक्षाओं को आसमान छू रहे हैं। लेकिन उनमें से अधिकतर उत्पादक हर साल नए बल्ब खरीदते हैं!

हाँ श्रीमान, बारहमासी ट्यूलिप की दुनिया इतनी कटी और सूखी नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। आज, मैं आपको इस पतझड़ में बल्ब खरीदने का सही विकल्प चुनने में मदद करने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के ट्यूलिप को तोड़ रहा हूं।

यह पोस्ट कवर करेगी…

बैंगनी ट्यूलिप फूल
स्केगिट वैली ट्यूलिप फेस्टिवल

ट्यूलिप का आकर्षक इतिहास

पवन चक्कियों और लकड़ी के खंभों के साथ-साथ ट्यूलिप हॉलैंड की पहचान रहे हैं। लेकिन हॉलैंड में लोकप्रियता हासिल करने से पहले, ट्यूलिप की उत्पत्ति मध्य एशिया, दक्षिणी रूस, तुर्की और ईरान में एक जंगली फूल के रूप में हुई थी।

जंगली ट्यूलिप छोटे थे और गर्म लाल, नारंगी और पीले रंग में उगे थे। फूल हवा या धीमी बल्ब विभाजन के माध्यम से बीज के माध्यम से फैल जाएगा। हालाँकि लोग अक्सर उन पहाड़ी क्षेत्रों में नहीं जाते थे जहाँ ये फूल उगते थे, व्यापारी और सैनिक अंततः बीजों को तुर्की और फ़ारसी दरबारों में ले गए।

फारस में ट्यूलिप की खेती 10वीं सदी की शुरुआत में की गई थीवां शतक। आज, वे ईरान का राष्ट्रीय प्रतीक बने हुए हैं। उन्हें “लेले” कहा जाता था, एक शब्द जो भगवान के नाम के साथ समान अक्षरों को साझा करता है।

पश्चिमी यूरोप में ट्यूलिप का पहला रिकॉर्ड जर्मन वनस्पतिशास्त्री कॉनराड गेस्नर की पत्रिका से मिलता है। उन्होंने 1559 में एक दुर्लभ पौधे संग्रहकर्ता के बगीचे में फूल देखे।

ट्यूलिप के लिए यूरोप में सबसे पहले फ्रांसीसी ही आगे आए। एक समय में, ट्यूलिप गहनों जितने महंगे थे। अदालत के लिए कपड़े पहनते समय कुलीन महिला उन्हें अपने डिकॉलेटेज पर पिन कर देती थी। प्रजनन उद्योग बढ़ने लगा और ट्यूलिप को औपचारिक बगीचों में घर मिल गया।

लेकिन 18 में बढ़ती राजनीतिक उथल-पुथलवां सदी और डच प्रजनकों के उदय ने ट्यूलिप की फ्रांसीसी लोकप्रियता को छीन लिया।

ट्यूलिप उत्सव का भ्रमण करें

डच और ट्यूलिपमैनिया

17 की शुरुआत मेंवां सदी में, डच गणराज्य यूरोप के सबसे अमीर देशों में से एक था। हॉलैंड में इतने सारे समृद्ध लोगों के रहने के कारण, अमीरों ने अपनी संपत्ति दिखाने का रास्ता ढूंढ लिया। ट्यूलिप उन संपन्न लोगों के लिए एक प्रतीक बन गया।

ट्यूलिप का क्रेज 16वीं सदी में धीरे-धीरे शुरू हुआवां शतक। तब, मध्यवर्गीय कारीगर और किसान ही थे जो ट्यूलिप की देखभाल करते थे, खरीदते थे और बेचते थे। लेकिन 1630 के दशक तक, ट्यूलिप की कीमतें तेजी से बढ़ीं, और ट्यूलिप बाजार जल्दी अमीर बनने की जगह बन गया।

दुर्लभ ट्यूलिप बल्बों की सबसे अधिक मांग थी, जिनमें टूटा हुआ ट्यूलिप सबसे दुर्लभ था। 1636 में, एक सेम्पर ऑगस्टस बल्ब की कीमत एम्स्टर्डम की सबसे अच्छी नहर पर स्थित एक बड़े घर जितनी है. यह सबसे दुर्लभ ट्यूलिप फूल था, एक घूमता हुआ लाल और सफेद टूटा हुआ ट्यूलिप।

लेकिन जैसे-जैसे दुर्लभ बल्ब अधिक आम होते गए, ट्यूलिप बाज़ार ध्वस्त हो गया। ट्यूलिप की आपूर्ति मांग से अधिक थी।

जबकि ट्यूलिप बाज़ार दुर्घटनाग्रस्त हो गया, ट्यूलिपमेनिया का मतलब था कि डच जानते थे कि ट्यूलिप कैसे उगाए जाते हैं. इस बिंदु पर ट्यूलिप ने भी दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया था, और निर्यात उद्योग ने उड़ान भरी थी। आज भी, डच दुनिया भर में लगभग 60% ट्यूलिप बल्ब का उत्पादन करते हैं।

ट्यूलिप उत्सव का भ्रमण करें

बारहमासी बनाम वार्षिक ट्यूलिप

आप शायद मेरे जैसे रहे होंगे, जिसने अपने जीवन में एक समय यह मान लिया था कि सभी ट्यूलिप बारहमासी होते हैं। मैं उन्हें अपने बगीचे में लगाऊंगा, और वे आने वाले वर्षों तक वापस आएंगे।

लेकिन सभी ट्यूलिप बारहमासी नहीं होते हैं। कटे हुए फूलों के रूप में उनकी लोकप्रियता के कारण, कुछ फूलों को एक सीज़न के लिए उगाया जाता है, जिससे एक बड़े दिखावटी फूल को काटा जाता है और फूलदान में प्रदर्शित किया जाता है। इस कारण से, वार्षिक ट्यूलिप बड़े पैमाने पर रंग भरने और दिखावटी प्रदर्शन के लिए सर्वोत्तम हैं।

बारहमासी ट्यूलिप का उद्देश्य जमीन में बिना किसी रुकावट के रहना है। यदि आप चाहते हैं कि फूल वापस आ जाएँ तो उन्हें मत काटो! यह पत्ते के लिए भी लागू होता है। फूल के ख़त्म हो जाने के बाद भी, पत्तियाँ अगले वर्ष वापस आने के लिए बल्ब को चार्ज करती हैं।

प्राकृतिक रूप देने के लिए डिज़ाइन किए गए ट्यूलिप भी हैं। बारहमासी पौधों की तरह, वे हर साल वापस आएंगे, लेकिन वे और भी लंबे समय तक टिके रहेंगे। आदर्श परिस्थितियों में, वे स्वयं ही प्रजनन करेंगेऔर उनकी संख्या बढ़ती रहेगी।

ट्यूलिप उत्सव का भ्रमण करें

ट्यूलिप के 15 प्रकार

वहाँ ट्यूलिप की अनंत संख्या है। अकेले नीदरलैंड हर साल ट्यूलिप की 8,000 से अधिक किस्मों का निर्यात करता है। इतने सारे ट्यूलिप के साथ, वे सभी हो सकते हैं 15 समूहों में वर्गीकृत किया गया पहचान को आसान बनाने के लिए. इन ट्यूलिपों को उनके फूलों के आकार और उनके फूलने की अवधि के आधार पर वर्गीकृत किया गया है।

यहां 15 विभिन्न प्रकार के ट्यूलिप हैं जिन्हें आप अपने बगीचे में उगा सकते हैं।

स्प्रिंग गार्डन पीले ट्यूलिप और अंगूर जलकुंभी

सिंगल अर्ली ट्यूलिप

सीज़न के पहले ट्यूलिप में से एक, वे अक्सर अप्रैल में निकलते हैं और बड़ी, गोल पंखुड़ियों की एक परत बनाते हैं। वे कंटेनरों के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि वे केवल लगभग 40 सेमी लंबे होते हैं।

डबल अर्ली ट्यूलिप

ये ट्यूलिप भी शुरुआती वसंत में खिलते हैं लेकिन इसके बजाय बड़े दोहरे फूल पैदा करते हैं। खुले होने पर, वे 10 सेमी से अधिक चौड़े हो सकते हैं, लेकिन वे एकल शुरुआती ट्यूलिप जितने लंबे नहीं होते हैं।

ट्यूलिप की विजय

ट्राइंफ ट्यूलिप एकल प्रारंभिक और एकल देर से आने वाले ट्यूलिप का एक संकर है। वे भी होते हैं ट्यूलिप का सबसे बड़ा समूह, और उनमें दिखने और रंगों की काफी रेंज हो सकती है। कुछ नुकीले दिखाई देते हैं, जबकि अन्य में गोल फूल होते हैं।

शुरुआत मध्य वसंत में फूल आना और अपने मजबूत फूलों के तनों के लिए जाने जाते हैं जिनकी लंबाई 40-50 सेमी तक होती है। ज़ोन 7 और उससे ऊपर के क्षेत्र में ठंड से सुरक्षित रहने पर कई लोग उन्हें कंटेनर के रूप में चुनते हैं। अधिकांश ट्राइंफ ट्यूलिप को बारहमासी बनाया जा सकता है।

नागरिता ट्यूलिप
नागरिता ट्यूलिप

डार्विन हाइब्रिड ट्यूलिप

डार्विन हाइब्रिड ट्यूलिप चौड़े खुलने से पहले क्लासिक अंडे जैसी ट्यूलिप आकृति बनाते हैं। उनके तने मजबूत और लंबे समय तक टिकने वाले फूल होते हैं। यदि आप बारहमासी ट्यूलिप चाहते हैं, तो डार्विन हाइब्रिड सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, और वे करेंगे कई वर्षों तक पुनः खिलना। बस यह सुनिश्चित करें कि पत्ते प्राकृतिक रूप से वापस मर जाएं।

कैंडी एप्पल ट्यूलिप
कैंडी एप्पल ट्यूलिप

सिंगल लेट ट्यूलिप

इस समूह में कई ट्यूलिप शामिल हैं। आमतौर पर सिंगल लेट ट्यूलिप मई में खिलें, लगभग 60 सेमी ऊंचे मजबूत तने पर लंबे फूलों के साथ। प्रसिद्ध निकट-काला ट्यूलिप, ‘रात की रानी’, ट्यूलिप के इसी समूह से संबंधित है।

ट्यूलिप नाइट क्लब
ट्यूलिप नाइट क्लब

लिली-फूल वाले ट्यूलिप

जैसा कि नाम सुझाव देता है, इस ट्यूलिप फूल की पंखुड़ियाँ नुकीली हैं और एक विशिष्ट लिली आकार बनाती हैं। लिली-फूल वाले ट्यूलिप पतले तनों पर उगते हैं जो 50-60 सेमी तक ऊंचे हो सकते हैं और उन्हें हवा से कुछ आश्रय की आवश्यकता हो सकती है। यह ट्यूलिप देर से वसंत ऋतु में खिलता है और वार्षिक बिस्तर बगीचों के लिए बहुत अच्छा है। कई लोग इस समूह की लोकप्रिय ‘बैलेरिना’ किस्म को पहचानेंगे।

झालरदार ट्यूलिप

आर्किड ट्यूलिप या क्रिस्पा ट्यूलिप के रूप में भी जाना जाता है, झालरदार ट्यूलिप फूल अधिक चंचल और अद्वितीय प्रकार के ट्यूलिप में से एक हैं। सिरों पर पंखुड़ियाँ दाँतेदार हैं, उन्हें ध्यान देने योग्य फ्रिंज और फ्लफ़ी लुक दे रहा है। कभी-कभी, फ्रिंज बाकी पंखुड़ियों के विपरीत रंग का होता है। ये ट्यूलिप मध्य से देर वसंत तक खिलते हैं।

रंग-बिरंगे गमलों में ट्यूलिप
दाईं ओर गुलाबी, झालरदार ट्यूलिप एक झालरदार ट्यूलिप है जिसे ‘क्वींसलैंड’ के नाम से जाना जाता है। फोटोflowerbulbs.com के सौजन्य से

विरिडीफ्लोरा ट्यूलिप

सबसे पहले, ये ट्यूलिप लगभग पूरी तरह हरा दिखाई देता है बाहरी पंखुड़ियाँ नई होने पर हरे रंग की होती हैं। लेकिन जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, द्वितीयक रंग अधिक से अधिक दिखने लगता है। एक बार खिलने के बाद, फूल काफी लंबे समय तक टिकते हैं, मध्य-वसंत में खिलना शुरू हो जाते हैं। उनकी ऊंचाई 20-50 सेमी तक हो सकती है और वे बारहमासी ट्यूलिप हो सकते हैं।

Rembrandt

नाम से ही हमें पता चलता है कि इस प्रकार के ट्यूलिप कब चरम लोकप्रियता में थे, क्योंकि वे अक्सर अपने अद्वितीय चिह्नों के कारण चित्रों में चित्रित होते थे। इनमें सफेद या पीली पंखुड़ी पर भूरे, लाल, कांस्य, लाल, गुलाबी या बैंगनी रंग की धारियां या निशान होते हैं। इसीलिए वे भी हैं अक्सर टूटे हुए ट्यूलिप कहा जाता है (17वीं शताब्दी के दुर्लभ ट्यूलिप की तरह!)।

ऐतिहासिक रूप से, ये निशान ट्यूलिप वायरस के थे और लंबे समय में तने को नष्ट कर सकते थे। अब, इन ट्यूलिप के वंशज वायरस-मुक्त हैं लेकिन रंगीन पैटर्न बरकरार रखें।

तोता ट्यूलिप

उत्परिवर्तन के कारण, तोते के ट्यूलिप का एक अलग रंग और आकार होता है। पंखुड़ियों को झालरदार, मोड़ा हुआ, काटा जा सकता है और अनोखे आकार में मोड़ा जा सकता है. उनमें से कई दो रंग वाले भी हैं। वे देर से खिलते हैं, बड़े, तश्तरी जैसे फूलों में खुलते हैं। उनकी ऊँचाई 40-60 सेमी तक होती है, और उन्हें तेज़ हवा से बचाया जाना चाहिए।

डबल लेट ट्यूलिप

पियोनी-फूल वाले ट्यूलिप के रूप में भी जाना जाता है, यदि आप बारीकी से नहीं देखते हैं तो ये ट्यूलिप वास्तव में चपरासी समझे जा सकते हैं। दोहरे फूलों में बड़ी गोल पंखुड़ियाँ होती हैं और वे बहुत बड़े और रसीले होते हैं। डबल लेट ट्यूलिप कई रंगों में आते हैं, और कई दो-रंग के होते हैं। वे कटिंग गार्डन के लिए सबसे अच्छे ट्यूलिप में से एक हैं और बड़े पैमाने पर लगाए गए शानदार दिखते हैं।

मिरांडा ट्यूलिप ऑरेंज
मिरांडा ट्यूलिप ऑरेंज

कॉफ़मैनियाना ट्यूलिप

वॉटरलिली ट्यूलिप के रूप में भी जाना जाता है, कॉफ़मैनियाना ट्यूलिप धूप में चौड़ा हो जाएगा और वॉटर लिली जैसा दिखेगा। वे विभिन्न रंगों में आते हैं, अक्सर विपरीत केंद्रों के साथ। वे सघन रूप से बढ़ते हैं, उनके तने केवल 10-25 सेमी लंबे होते हैं। यह उन्हें रॉक गार्डन और कंटेनरों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है, हालांकि उन्हें जोन 7 और नीचे में ठंड से सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इन्हें जल्दी खिलने वाले ट्यूलिप के रूप में जाना जाता है और इनके प्राकृतिक रूप से विकसित होने की संभावना है।

फोस्टरियाना ट्यूलिप

फोस्टरियाना ट्यूलिप फूल यूरोप की तरह उत्तरी अमेरिका में उतने लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन अगर आप कुछ बल्ब खरीद सकते हैं, तो वे तलाशने लायक हैं। प्राकृतिक रूप देने के लिए वे सर्वोत्तम बल्बों में से एक हैं, और यदि आप बारहमासी बल्बों की तलाश कर रहे हैं।

वे शुरुआती से मध्य वसंत तक खिलते हैं और 25-40 सेमी लंबे भूरे-हरे तने के ऊपर बड़े फूल होते हैं।

हरा सम्राट ट्यूलिप
हरा सम्राट ट्यूलिप

ग्रेगी ट्यूलिप

एक अन्य विश्वसनीय बारहमासी ट्यूलिप विकल्प ग्रेगी ट्यूलिप है, संभवतः ट्यूलिप प्रजाति के साथ उनकी घनिष्ठ समानता के कारण। वे आम तौर पर लाल, पीले या सफेद रंग में पाए जाते हैं और रहेंगे बैंगनी-धब्बेदार पत्ते या धारियाँ पत्तों पर. इसलिए मध्य वसंत में फूल खिलने के बाद भी वे दिलचस्प लगते हैं।

प्रजाति ट्यूलिप

ये ट्यूलिप वनस्पति ट्यूलिप के रूप में भी जाने जाते हैं पहले एकत्र किए गए ट्यूलिप के निकटतम रिश्तेदार। वे अन्य ट्यूलिप की तुलना में बहुत छोटे होते हैं, उनकी ऊंचाई केवल 12-20 सेमी तक होती है और उनमें तारे के आकार के फूल होते हैं। प्राकृतिकीकरण और इच्छाशक्ति के लिए वे सर्वोत्तम ट्यूलिप हैं तेजी से बड़े पैमाने पर क्षेत्रों को कवर करें पतझड़ में। यह उन्हें स्टिनज़ेन गार्डन लगाने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

ट्यूलिप की 65 प्रजातियाँ हैं, और प्रत्येक की अपनी खुशबू और उपस्थिति है। वे खिलने वाले पहले प्रकार के ट्यूलिप में से हैं।

ट्यूलिप फूलों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ट्यूलिप कितने प्रकार के होते हैं?

इसकी प्रारंभिक लोकप्रियता के कारण, ट्यूलिप को सैकड़ों वर्षों से संकरित किया गया है। इसका परिणाम यह है कि वहां ट्यूलिप की हजारों किस्में मौजूद हैं। इन ट्यूलिप को 15 समूहों में विभाजित किया जा सकता है, जिनकी रूपरेखा मैंने ऊपर दी है।

फूले हुए ट्यूलिप को क्या कहते हैं?

फूले हुए ट्यूलिप अक्सर झालरदार या घुंघराले पंखुड़ियों वाले होते हैं। ये या तो फ्रिंज ट्यूलिप या तोता ट्यूलिप हो सकते हैं। झालरदार ट्यूलिप में झालरदार पंखुड़ी किनारे के साथ एक समान पंखुड़ी होती है, जबकि तोता ट्यूलिप झालरदार होने के अलावा अधिक मुड़े हुए और मुड़े हुए भी हो सकते हैं।

ट्यूलिप का सबसे दुर्लभ रंग कौन सा है?

दो मुख्य अपवादों को छोड़कर, ट्यूलिप इंद्रधनुष के लगभग हर रंग और रंग संयोजन में आते हैं। आप प्राकृतिक रूप से नीला ट्यूलिप और असली काला ट्यूलिप नहीं पा सकते हैं। हालाँकि, ‘रात की रानी’ ट्यूलिप जल्द ही अपने लगभग काले रंग के लिए प्रसिद्ध हो गई है, हालाँकि सच्चाई यह है कि यह गहरे बैंगनी रंग का है।

ट्यूलिप उत्सव का भ्रमण करें

बल्ब उगाने के लिए और युक्तियाँ

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.